Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

*कोंडागांव कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी पर सतत निगरानी रखें-कलेक्टर दीपक सोनी*

रायपुर। कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और राजस्व प्रकरणों को निर्धारित समय-सीमा में निराकृत किये जान...



रायपुर। कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने जिले के राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और राजस्व प्रकरणों को निर्धारित समय-सीमा में निराकृत किये जाने के निर्देश दिये। वहीं समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की सतत निगरानी रखे जाने सहित अंतिम दिवस पर धान के स्टॉक, खाली बारदाने, उठाव स्थिति का सत्यापन किये जाने कहा। कलेक्टर सोनी ने बैठक में राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि राजस्व सम्बन्धी अपने मूल कार्य को पूरी तरह सजगता के साथ सम्पादित करें। डायवर्सन, सीमांकन, बंटवारा-नामांतरण इत्यादि को नियत समय-सीमा में निराकृत करें। वहीं ग्रामीण सचिवालय सहित संवाद एवं समाधान शिविरों में बी-वन का वाचन कर भूमि स्वामियों के मांग के अनुसार फौती-नामांतरण किये जाने कहा। इसके साथ ही त्वरित रूप से अभिलेख दुरूस्त किये जाने के निर्देश दिये। इस दिशा में सम्बन्धित राजस्व निरीक्षक और पटवारियों के द्वारा बेहतर ढंग से कार्य सम्पादित कराये जाने के निर्देश दिये।उन्होंने राजस्व प्रकरणों को ई-कोर्ट में दर्ज कर सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निराकरण किये जाने के निर्देश दिये। वहीं जाति प्रमाण पत्र प्रदाय हेतु सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से समन्वय कर अभियान चलाये जाने कहा।



कलेक्टर सोनी ने शासन की मंशानुरूप समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के तहत अंतिम दिवस तक पंजीकृत किसानों से धान खरीदी करने पर बल देते हुए इस ओर सतत निगरानी रखे जाने कहा। उन्होंने इस दौरान अवैध धान की आवक रोकने के लिए बिचौलियों एवं अन्य व्यावसायियों के खरीदी तथा उनके स्कंध इत्यादि की जांच करने के निर्देश दिये। वहीं धान खरीदी केंद्रों पर अंतिम दिवस पर सत्यापन के दौरान नोडल अधिकारियों को सत्यापन दस्तावेज में लैम्पस प्रबन्धक, धान खरीदी केन्द्र प्रभारी एवं समिति के कर्मचारियों के हस्ताक्षर कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए निरंतर सजग रहने कहा और शांति एवं कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में परम्परागत प्रमुखों पटेल से सतत संवाद रखे जाने सहित उनका सहयोग इस हेतु लेने कहा। वहीं कोटवारों की नियमित तौर पर बैठक लेकर गांवों में शांति एवं कानून व्यवस्था की जानकारी ली जाये और इस दिशा में आवश्यक पहल किया जाये। कलेक्टर सोनी ने इस ओर क्विक रिस्पांस टीम तथा युवा मितान क्लब का उपयोग भी बेहतर तरीके से सुनिश्चित करने कहा। 


बैठक के दौरान नगरीय क्षेत्रों में वनाधिकार मान्यता पत्र प्रदाय, राजीव गांधी आश्रय योजनान्तर्गत आवासीय पट्टा प्रदाय,व्यवस्थापन पट्टे इत्यादि की विस्तृत समीक्षा कर इस ओर अद्यतन प्रगति लाये जाने के निर्देश दिये गये। वहीं अतिक्रमण पर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा सहित जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार मौजूद थे।

No comments