Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

*युवा शिखर सम्मेलन आई.आई.एम. रायपुर में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज के छात्रों की सक्रिय सहभागिता*

रायपुर। राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी स्थित महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज के प्रबंध संकाय के छात्रों ने दिनांक 25/02/2023 को भारतीय प्रबंध...



रायपुर। राजधानी रायपुर के समता कॉलोनी स्थित महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज के प्रबंध संकाय के छात्रों ने दिनांक 25/02/2023 को भारतीय प्रबंधन संस्थान रायपुर में आयोजित ‘युवा शिखर सम्मेलन परामर्श‘ कार्यक्रम में भाग लिया।


हमारा देश G-20 की अध्यक्षता कर रहा है, इसी संदर्भ में आई आई एम में जी-20 के साथ लY20 ( यूथ 20) भी एक ग्रुप बनाया गया है। यूथ परामर्श शिखर सम्मेलन में लगभग 33 देशों से लोग उपस्थित हुए। इस Y20 शिखर सम्मेलन में की-नोट स्पीकर्स रेणुका सिंह (एमओयू ट्राईबल अफेयर्स), स्पीकर्स रोब यार्क (डायरेक्टर रीजनल अफेयर्स पेसिफिक यूएसए), डॉ. फिलीपी आइवे अवोनो (सहा. प्राध्यापक जीन मॉलिन यूनीवर्सिटी), शबी मकराम (ट्रांसफॉर्म्ड कम्युनिटी इनफ्लुएंसर), सुश्री श्वेता काम्बेलकर (आई.आई.एम.रायपुर यूथ) आदि के साथ ही अनुराग सिंह ठाकुर (एमएलए भारत सरकार) जैसी प्रमुख हस्तियां उपस्थित थे।

महाविद्यालय के चेयरमैन आदरणीय राजेश अग्रवाल जी के विशेष मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन प्राचार्य डॉ एम एस मिश्रा, एडमिनिस्ट्रेटर सिद्धार्थ सभरवाल के संचालन एवं प्रबंधन संकाय की विभागाध्यक्ष डॉ. इला दीक्षित के नेतृत्व में महाविद्यालय के चयनित 20 विद्यार्थियों ने आई आई एम रायपुर में आयोजित युवा शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया एवं सक्रिय सहभागिता की।


विश्व शांति निर्माण और सुलह की दिशा में यूथ समिट परामर्श एक सकारात्मक कदम है। स्थिर शांतिपूर्ण समाज में उनके निर्माण में, अंतर सामुदायिक संवाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की भूमिका, जमीनी पारंपरिक प्रक्रियाओं के माध्यम से सुलह को बढ़ावा देना अलगाववादी आंदोलनों और आतंकवादी समूह से निपटने की चुनौतियों को समझना एवं उनके हल निकालना, धर्म संस्कृति जातीयता में अंतर से उत्पन्न होने वाले तनाव और संघर्ष को कम करने में मदद करना, स्थिर समाज के निर्माण के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियां को सुनिश्चित करना और स्वस्थ और उत्पादक बने रहने के लिए किस तरह से सभी के पास स्वास्थ्य और देखभाल की पहुंच हो। यह सब जानने, समझने का और उसमें अपना योगदान देने हेतु स्वयं को तैयार करने के उद्देश्य से 20 शिखर सम्मेलन में महाविद्यालय के छात्रों ने सक्रिय भूमिका निभाई, इन सब से संबंधित जिज्ञासाओं सवालों को भी उन्होंने एक्सपर्ट से पूछा जिसके उन्हें सकारात्मक समाधान भी मिले। युवा शिखर सम्मेलन आई.आई.एम. रायपुर में सहभागिता के बाद छात्रों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिला।


कार्यक्रम के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर चेयरमैन आदरणीय राजेश अग्रवाल एवं प्राचार्य डॉ. एम.एस. मिश्रा प्रबंधन संकाय के विभागाध्यक्ष एवं सभी विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।



No comments