Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

*कोंडागांव में कैरियर मार्गदर्शन एवं मोटिवेशनल कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक सोनी और एसपी दिव्यांग पटेल ने युवाओं के सवालों के दिये जवाब*

रायपुर। नगरपालिका परिषद ऑडिटोरियम में एक दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन एवं मोटिवेशनल कार्यक्रम का आयोजन जिला कौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा किया ...



रायपुर। नगरपालिका परिषद ऑडिटोरियम में एक दिवसीय कैरियर मार्गदर्शन एवं मोटिवेशनल कार्यक्रम का आयोजन जिला कौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा किया गया। जिसमें कलेक्टर दीपक सोनी और पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने युवाओं को कैरियर सम्बन्धी मार्गदर्शन प्रदान करने सहित उनके सवालों का जवाब दिये। इस दौरान हैदराबाद के प्रेरक वक्ता श्री प्रिन्स वर्मा ने अपने प्रेरक उद्बोधन से महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के प्रशिक्षणार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि स्वयं के लिए लक्ष्य निर्धारित कर उसे हासिल करने हेतु सकारात्मक सोच के साथ निर्णय लेकर स्वयं को समर्पित करेंगे, तो सफलता अवश्य मिलेगी। 



इस अवसर पर कलेक्टर दीपक सोनी और पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल को अपने बीच पाकर छात्र-छात्राएं अत्यधिक उत्साहित दिखे। कलेक्टर और एसपी ने युवाओं से रूबरू होकर खुली चर्चा करते हुए उन्हे मार्गदर्शन देने के साथ उनके शंकाओं का समाधान किया। इस दौरान जहां युवाओं द्वारा उनसे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारियों से लेकर तनाव दूर करने, कैरियर के चयन, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए शैक्षणिक योग्यता, पढ़ने एवं तैयारी करने के तरीके, परीक्षा के भय से निपटने एवं परीक्षा में सफलता हासिल करने संबन्धी सवाल किये गये। जिसपर कलेक्टर और एसपी के द्वारा सहजतापूर्वक अपने अनुभवों को साझा करते हुए युवाओं के सवालों के जवाब दिये गये। 



इस मौके पर कलेक्टर दीपक सोनी ने युवाओं से कहा कि कैरियर मार्गदर्शन जीवन में महत्वपूर्ण है, जब शिक्षा के क्षेत्र में 10वीं एवं 12वीं उत्तीर्ण करने का पड़ाव आता है इस दिशा में पूरी तरह सोच-समझकर निर्णय लेना जरूरी है। उन्होने कहा कि कैरियर का चयन बुद्धिमता के साथ करना चाहिए साथ ही विकल्पों को भी तैयार रखना चाहिए। स्वयं जिस क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ कर सकते हैं अपनी अमिट पहचान स्थापित कर सकते हैं ऐसे क्षेत्र का चयन करें। वहीं इसे हासिल करने के लिए पूरे आत्म विश्वास के साथ सही समय पर सही निर्णय लेकर स्वयं कर्मठता से मेहनत करेंगे, तो सफलता निश्चित ही मिलेगी। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटले ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि सही मार्गदर्शन और बेहतर रणनीति के साथ भरसर प्रयासों से सफलता अवश्य मिलती है। वे स्वयं मेडिकल काॅलेज में पढ़ाई के दौरान वरिष्ठों के द्वारा उन्हे मिलीे सिविल सेवा की तैयारी संबन्धी जानकारी से इस क्षेत्र में आने प्रेरित हुए और बिना किसी बड़े कोचिंग संस्थान में गये अपने मित्रों के साथ गुजराती भाषा में तैयारी की। उन्होने आगे कहा कि सकारात्मक माहौल एवं मार्गदर्शन से समर्पित प्रयास करने पर बगैर किसी बड़े स्थान में गये भी चयनित हो सकते हैं। इसके लिए केवल सही राह चुनना एवं निरंतर प्रयास आवश्यक है। सिविल सेवाओं के अतिरिक्त भी हर क्षेत्र में निरंतर प्रयास से प्रावीण्यता प्राप्त कर सफलता हासिल की जा सकती है। इस ओर आवश्यकता केवल अथक प्रयासों की है।



इस अवसर पर कलेक्टर सोनी ने बताया कि जिले में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले युवाओं हेतु जिला ग्रंथालय में मार्गदर्शन केन्द्र शीघ्र प्रारंभ किया जायेगा। जिसमें ई-लायब्रेरी की सुविधा सहित कैरियर काउन्सलर की सेवाएं भी सुलभ होगी। वहीं यहां पर स्टार्ट-अप इंक्यूबेशन सेंटर भी जल्द शुरू किया जायेगा, जिससे स्वयं के स्टार्ट-अप शुरू करने वाले युवाओं को प्रोत्साहित कर आवश्यक सहायता देने पहल किया जायेगा। इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर अंकित चैहान ने भी युवाओं को कैरियर संबंधी आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया। कैरियर मार्गदर्शन एवं मोटिवेशनल कार्यक्रम के दौरान राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में सफलता का परचम लहराने वाले जिले के पंथी नृत्य, राऊत नाचा एवं राॅक बैंड दल सहित एकल विधा के विजेता प्रतिभागियों तथा प्रशिक्षकों को शाॅल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला रोजगार अधिकारी पवन नेताम, वरिष्ठ खेल अधिकारी सुधा कुमार, परियोजना अधिकारी साक्षर भारत वेणुगोपाल राव के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी और जिले के विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्य एवं प्राध्यापक तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे।



No comments