Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

*आजादी का अमृत महोत्सव : पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के इतिहास अध्ययन शाला में तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन*

रायपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय के इतिहास अध्ययन शाला में 17 मार्च से 19 मार्च 2023 तक तीन दिवसीय राष्ट...



रायपुर। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय के इतिहास अध्ययन शाला में 17 मार्च से 19 मार्च 2023 तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस संगोष्ठी में राष्ट्रीय आंदोलन की विभिन्न धाराएंः सुभाष चंद्र बोस और आजाद हिन्द फौज के विशेष संदर्भ में विषय पर 10 राज्यों के 25 रिसोर्स पर्सन अपने व्याख्यान देंगे और 85 शोध पत्र पढ़े जाएंगे। 


संगोष्ठी का शुभारंभ 17 मार्च को पूर्वान्ह 11.30 बजे पूर्व कुलपति इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली के प्रोफेसर रविन्द्र कुमार मुख्य आतिथ्य और पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रोफेसर केशरी लाल वर्मा की अध्यक्षता में की जाएगी। संचालक तकनीकी शिक्षा छत्तीसगढ़ शासन रायपुर अवनीशरण विशेष अतिथि के रूप में और प्राध्यापक एवं अध्यक्ष इतिहास विभाग मगध विश्वविद्यालय बोधगया प्रोफेसर मुकेश कुमार आधार वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। 



इस राष्ट्रीय संगोष्ठी के संयोजक डॉ. डिश्वर नाथ खुंटे, वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय इतिहास अध्ययन शाला ने बताया कि वर्तमान में पूरे देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में देश के महान देशभक्त, वीर सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस के राष्ट्रीय आंदोलन में योगदान और आजाद हिन्द फौज के उत्कृष्ट कार्यों को देश के समक्ष लाने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ की क्षेत्रीय इतिहास पर भी राष्ट्रीय आंदोलन में योगदान पर चर्चा की जाएगी। संगोष्ठी के प्रथम दिवस दो तकनीकी सत्र होगा तथा 18 मार्च को चार एवं 19 मार्च को दो तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे। समापन समारोह के दिवस दोपहर पश्चात एलूमनी मिट भी रखा गया है।

No comments