Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

*हिन्दू नववर्ष के आगमन पर कोरबा में निकाली गई भव्य शोभायात्रा, भक्तों के लिए जगह जगह स्वल्पाहार वितरण का राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने किया प्रबंध*

  रायपुर। हिन्दू नववर्ष के स्वागत के लिए जिले में हिन्दू क्रांति सेना द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई. यात्रा की भव्यता की चर्चा पूरे प्रदे...

 


रायपुर। हिन्दू नववर्ष के स्वागत के लिए जिले में हिन्दू क्रांति सेना द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई. यात्रा की भव्यता की चर्चा पूरे प्रदेश में होती है. दिव्य शोभायात्रा में कई अन्य प्रदेशों से झाकियां बुलाई गई थी. आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए विभिन्न समाज के लोगों ने बढचढ कर हिस्सा लिया. क्षेत्रीय विधायक व् केबिनेट मंत्री जयसिंग अग्रवाल के द्वारा श्रधालुओं के लिए जगह जगह स्वल्पाहार वितरण की व्यवस्था भी की गई.



हिन्दुओं के लिए नववर्ष का त्यौहार बहुत महत्वपूर्ण होता है. पूरे देश में हर्सोल्लास के साथ मनाया जाने वाला पर्व है. नववर्ष के आगमन पर छत्तीसगढ़ क्रांति सेना के द्वारा कोरबा जिले में भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया था. शोभायात्रा सीतामढ़ी स्थित श्री राम जानकी मंदिर में भव्य पूजा अर्चना के उपरांत प्रारंभ हुई. तत्पश्चात पुराना बस स्टैंड , रेलवे क्रासिंग, पॉवर रोड होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर से होकर नया बस स्टैंड पहुंचकर समाप्त हुई. दूसरी यात्रा शहर के ही कोसाबाड़ी से ट्रांसपोर्ट नगर तक हुई.



शोभायात्रा के लिए पूरे शहर में महीने भर से तैयारियां की जा रही थी. हर चौक चौराहे को बैनर पोस्टर और लाइट्स से सजाया गया था जिसकी भव्यता देखते बनती थी. यात्रा में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न जगहों से झांकियां पहुंची थी. श्री राम दरबार की जीवंत झाकियों सहित, राउत नाचा (मुंगेली), बस्तर नाचा, कठपुतली शो (बिलासपुर), घंटा बाजा (ओड़िसा), मावली ढोल (महाराष्ट्र ), डमरू बाजा (उजैन), थायम्म झांकी (तमिलनाडू) , मेलम बाजा (केरल), बाहुबली शिवजी झांकी, बाहुबली बजरंग झांकी, डीजे पॉवरज़ोन (राजनांदगाव्) वृन्दावन मथुरा झांकी (उत्तरप्रदेश), विश्व प्रसिद्ध श्याम बैंड पार्टी (जबलपुर), रामू राजस्थानी झांकी, लाइटिंग डीजे नागपुर ढोल, डीजे कीर्तन मंडली इत्यादि कई लाइव झांकियां जब सड़कों पर चल रही थी तब लोगों ने जगह जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया और पूजा अर्चना की गई. देश की सबसे बड़ी शोभायात्रा को देखने के लिए हजारों की भीड़ में लोग इकठ्ठा हुए थे. कोरबा की सड़कों में हर तरफ भगवा वस्त्र धारण किये श्रद्धालुगण ही दिखाई दे रहे थे.  


हालाँकि शोभायात्रा से ठीक पहले जिले भर में झमाझम बारिश हुई थी. लेकिन इसके वावजूद लोग यात्रा में शामिल होने पहुचें थे. व्यापारी व् सामाजिक संगठनो ने श्रधालुओं की सुरक्षा की तमाम व्यवस्थाएं की थी. क्षेत्रीय मंत्री व् केबिनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने शोभायात्रा के मार्ग में जगह जगह स्वल्पाहार वितरण कराया. इस ऐतिहासिक यात्रा में हर समुदाय के लोगों ने बढचढ कर हिस्सा लिया जिसकी चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है. कई राजनैतिक अटकलें भी लगाई जा रही थी. बहरहाल यात्रा सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई. कोरबावासियों ने सर्वधर्म एकता का परिचय दिया.  


शहर में निकाली गई शोभायात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि धार्मिक आयोजन से नई पीढ़ी सनातनी धर्म से रूबरू होते हैं। समाज में एक बेहतर वातावरण बनता है। इससे हमारी संस्कृति और धर्म के प्रति आस्था सुदृढ़ होती है। चैत्र शुक्ल की प्रतिपदा नवरात्र के पावन पर्व पर हसदेव धरा में धर्म की यह लहर लोगों को एकता के सूत्र में पिरोएगी। रामनवमी पर्व तक चलने वाले इस उत्साह में हम संकल्प लें कि हम ऐसे आयोजनों के माध्यम से भाईचारा और सहिष्णुता को बनाएं रखेंगे।



No comments