Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय सेमिनार का आरंभ*

रायपुर। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में भारत सरकार के G20 कार्यक्रम के तहत समाज कल्याण मंत्रालय और विश्वविद्यालय के ज...



रायपुर। कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय में भारत सरकार के G20 कार्यक्रम के तहत समाज कल्याण मंत्रालय और विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के तत्वावधान में तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा। सेमिनार का शुभारंभ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बल्देव भाई शर्मा ने किया। उन्होंने कहा कि आज मीडिया समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और इस तरह के सेमिनार का आयोजन विद्यार्थियों के लिए जरुरी भी है। इस तरह के कार्यक्रम से भविष्य की पत्रकारिता के गुणवत्ता में बेहतर परिवर्तन किया जा सकता है।



सेमिनार की अगली कड़ी में प्रस्तुति देते हुए नितीश आनन्द ने सोशल डिफेन्स और उसके कार्य को बहुत ही विस्तार से समझाया और बताया कि यह एक तरह टूल है जिसके माध्यम से बुजुर्ग, नशे में लिप्त व्यक्ति, भिक्षावृति, बाल संरक्षण, ट्रांसजेन्डर के साथ-साथ समाज के पिछड़े और लाभों से वंचित लोगों तक लाभ पहूंचाया जा सकता है। 


सोशल डिफेन्स के तहत दो तरह से कार्य किया जाता है एक निवारक उपाय जिसके अन्तर्गत निरंतर जागरुकता के माध्यम से समस्या के समाधन को केंद्र में रखकर सोशल डिफेंस का कार्य पूर्ण किया जाता है। वही दुसरी ओर पुनर्वास के उपाय के से उन सभी लोगों को लक्ष्य बनाया जाता है जो लाभों से वंचित है जिससे उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके इसके लिए विभिन्न जागरुकता कार्यक्रम जैसे योगा, कुरीतियों को रोकना और सभी की भागीदारी सुनिश्चित करने जैसे कार्यक्रम इसमें शामिल हैं।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्थान के निदेशक डॉ. आर.गिरीराज ने कहा कि समाज के सभी वर्गो को मुख्यधारा से जोड़कर प्रगति की ओर बढ़ना ही हमारा लक्ष्य है और मीडिया की इसमें प्रत्यक्ष भागीदारी है इसलिए इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए यह दायित्व भी है कि वे बुजुर्ग, नशे में लिप्त व्यक्ति और ट्रांसजेन्डर समुदाय जैसे वर्गो के प्रति अपना योगदान दें।


कार्यक्रम के अंत में जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र मोहंती ने कहा कि विश्विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम के अलावा जो गतिविधियां होती है उनसे नई चीजें जानने को मिलती है और आशा करता हूं कि इस सेमिनार से छात्र-छात्राओं को समाज को बेहतर बनाने के लिए बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।


इस सेमिनार में विश्वविद्यालय के सभी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. नरेंद्र त्रिपाठी, डॉ. नृपेंद्र शर्मा, पंकज नयन पाण्डेय, डॉ. आशुतोष मंडावी, शैलेंद्र खंडेलवाल व जनसंचार विभाग के अतिथि प्राध्यापक विकास मिश्रा, नीलेश साहू, लीनिमा साहू, पीएचडी के शोधार्थी चंद्रेश चौधरी, दिक्षा देशपांडे और अन्य सभी विभागों के विद्यार्थी भी उपस्थित रहें।




No comments