Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कंतेली मे हुआ दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़ियाओलंपिक का आयोजन

  जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का स्थानीय विधायक श्री आशीष छाबड़ा ने किया शुभारंभ प्रतिभागियों को आगे संभाग और राज्य स्तर पर विजय...

 

जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का स्थानीय विधायक श्री आशीष छाबड़ा ने किया शुभारंभ

प्रतिभागियों को आगे संभाग और राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर जिले का नाम रौशन करने के लिए किया उत्साहवर्धन

बेमेतरा । आज के इस आधुनिक युग मे मोबाईल गेम की बढ़ती लोकप्रियता के बीच ग्रामीण अंचल की पारम्परिक खेल विलुप्त होते जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेलों को फिर से नई पहचान देने और नई युवा पीढी़ को इनसे अवगत कराने के लिए राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन किया जा रहा है। इस ओलंपिक के आयोजन से राज्य के हर वर्ग के ग्रामीण प्रतिभागियों को उपयुक्त मंच प्रदान किया जा रहा है। इसी क्रम में आज बेमेतरा जिले के स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कंतेली मे दो दिवसीय जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2023-24 का स्थानीय विधायक श्री आशीष छाबड़ा के द्वारा विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री पी.एस.एल्मा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सकुंतला मंगत साहू, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुरुचि सिंह, सीएमओ श्री उपाध्याय, जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी सहित भारी संख्या मे खिलाड़ी उपस्थित थे।
इस दौरान विधायक श्री छाबड़ा एवं कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्रामीण अंचल से आये समस्त विकासखण्डों एवं नगरीय निकायों से विजयी होकर जिला स्तर पर पहुंचे प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त कर सभी प्रतिभागी खिलाड़ियों को जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में शामिल होने तथा अपने उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शासन के मंशानुरूप जो खेल विलुप्त हो रहे हैं, उनको सहेजने और संवारने का कार्य छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में 16 तरह के खेलों को सम्मिलित किया गया है, जिसके अंतर्गत 100 मीटर दौड़, गेड़ी दौड़, लंगड़ी दौड़, लंबी कूद, खो-खो, कबड्डी, संखली, गिल्ली डंडा, फुगड़ी, बिल्लस, रस्सा-कस्सी, भौंरा, पिट्ठूल, बांटी, कुश्ती एवं रस्सी कूद आदि प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के लोग शामिल हो रहे है। इसी के साथ उन्होंने जिला स्तर पर पहुंचे प्रतिभागियों को आगे संभाग और राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर जिले का नाम रौशन करने के लिए उत्साहवर्धन किया।
ज्ञात हों की जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक मे हर आयु वर्ग के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में आयु वर्ग को तीन वर्गों में बांटा गया है। इसमें प्रथम वर्ग 18 वर्ष की आयु तक, द्वितीय वर्ग 18-40 वर्ष आयु सीमा तक एवं तृतीय वर्ग में 40 वर्ष से अधिक उम्र के महिला एवं पुरूष वर्ग के प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया है ।
ग्रामीण अंचल से विजयी होकर आये प्रतिभागीयों ने बताया कि दूरस्थ अंचलों में निवासरत युवाओं को पहले अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का अवसर प्राप्त नहीं होता था जो अब छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के माध्यम से उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का एक उपयुक्त मंच मिला है द्य उन्होंने कहा की इस वर्ष वे राज्य स्तर पर विजय प्राप्त कर अपने जिले का नाम रौशन करना चाहते है। इसके साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का आभार व्यक्त भी किया और कहा की मुख्यमंत्री ने हमारे पारंपरिक खेलों को पुनर्जीवित करने का काम किया है।

No comments