Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

शहरवासियों को एक साथ चार बड़ी सुविधा मिलने वाली है, मुख्यमंत्री चार फरवरी को कर सकते है उद्घाटन

  बिलासपुर। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमिटेड की ओर से शहरवासियों को एक साथ चार बड़ी सुविधा मिलने वाली है। इसके धरातल में आते ही विभिन्न प्रका...

 

बिलासपुर। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट लिमिटेड की ओर से शहरवासियों को एक साथ चार बड़ी सुविधा मिलने वाली है। इसके धरातल में आते ही विभिन्न प्रकार के खेल और उनके खिलाड़ियों को बेहतरीन प्लेटफार्म मिलेगा। खासतौर से महिला खिलाड़ियों के लिए अलग से राष्ट्रीय स्तर की मैदान की सुविधा मिलेगी। इसी तरह नदी किनारे पूरे परिवार समेत शहरवासी अपना बेहतर समय बिता सकेंगे। वहीं स्वास्थ्य को ध्यान में रखते साइकिलिंग को बढ़ावा देने के लिए रेंट ए साइकिल भी मिलेगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहरवासियों को एक से बढ़कर एक सुविधा मिल रही है। वहीं अब सुविधाओं का विस्तार मल्टीपर्पस स्कूल दयालबंद में स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के रूप में, जीडीसी कालेज परिसर में पिंक स्टेडियम, जूना बिलासपुर अरपा नदी किनारे हैप्पी स्ट्रीट के साथ ही रेंट ए साइकिल की सुविधा मिलेगी। ये चारों प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और इसको बस उद्घाटन का इंतजार है। जानकारी के मुताबिक इन चारों प्रोजेक्ट का उद्घाटन सीएम विष्णु देव साय कर सकते हैं। यह समारोह संभवत चार मार्च को होने की संभावना है। इसके बाद महिला खिलाड़ियों के साथ पुरुष खिलाड़ी अपनी खेल प्रतिभा में निखार ला सकेंगे। वही हैप्पी स्ट्रीट पहुंचकर शहरवासी खुशी के पल बीता सकेंगे। इसी तरह किराए की साइकिल चलाकर अपने शरीर को भी फिट रख सकेंगे। मल्टीपर्पस स्कूल मिनी स्टेडियम-स्पोर्टस काम्पलेक्स शहर के पुराने और प्रतिष्ठित शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक शाला मल्टीपर्पज़ स्कूल के मैदान को संवार कर एक सर्व सुविधायुक्त खेल स्टेडियम तैयार किया गया है। इसके लिए बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 14 करोड़ 91 लाख रुपए खर्च किया गया है। मौजूदा स्थिति में यह पुरी तरह से तैयार हो चुका है। मैदान में दो अलग से भवन का निर्माण किया जाएगा। इसके एक भवन में सिर्फ इनडोर गेम्स होंगे। जिसमें स्नूकर, बिलियर्ड्स, खेले जाएंगे। इसके अलावा इनडोर जिम, मेडिटेशन और योगा हाल, स्टीम रूम, मसाज और जेक्यूजी जैसी सुविधाएं होंगी। दूसरे भवन में एक ट्रेनिंग हाल का निर्माण किया गया है, जिसमें खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी भवन में अलग से वीआईपी गैलरी, एनाउंसमेंट बाक्स और कैंटीन भी बनाया गया है, ताकि मैच देखने पहुंचे दर्शकों को खाने पीने की सुविधा मिल सकेगी। इसके अलावा स्टेडियम में ही 12 कमरे का एक हास्टल है, जिसमें बाहर से आए खिलाड़ियों के ठहराने की व्यवस्था है। बिलासपुर की महिलाओं को मिलने जा रही है। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर के बिलासा गर्ल्स कालेज मैदान को पिंक स्टेडियम के रूप में तैयार किया गया है। लगभग पौने दो एकड़ जमीन में बने इस पिंक स्टेडियम की कई खूबियां है। स्टेडियम में दस से अधिक प्रकार के खेलों का आनंद उठाया जा सकेंगे। पिंक स्टेडियम में खो-खो मैदान, एथलेटिक ट्रैक, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, बास्केटबाल कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, कबड्डी मैदान, लांग और हाई जंप ट्रैक, जागिंग ट्रैक, इंडोर जिम की सुविधा मिल पाएगी है। इसके अलावा एक मल्टी एक्टीविटी हाल भी बनाया गया है। जहां अलग-अलग प्रकार से छोटे व मोटे खेल संबंधित गतिविधियों का संचालन किया जाएगा। पिंक स्टेडियम में एक स्टेज भी तैयार किया गया है इसके अलावा खिलाड़ियों के लिए रेस्ट रूम की भी व्यवस्था है। जहां बाहर से आने वाले खिलाड़ी ठहर सकेंगे। दर्शकों के लिए पूरे स्टेडियम में दर्शक दीर्घा भी तैयार किया गया है। इसकी लागत चार करोड़ 34 लाख रुपए हैं।

हैप्पी स्ट्रीट

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है एक ऐसी सड़क जहां सिर्फ और सिर्फ खुशियों की भरमान होगी। बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा स्वास्थ्य जीवनशैली को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शहर के ह्रदय स्थल में एक स्थाई हैप्पी स्ट्रीट का निर्माण किया गया है। जूना बिलासपुर के पास शहर के मध्य से गुजरने वाली अरपा नदी के किनारे 8 करोड़ 5 लाख रुपये की लागत से इसे तैयार किया गया है। यहां पहुंचकर लोगों को आनंद की अनुभूति के साथ शांति और सुकून भी मिलेगी। हैप्पी स्ट्रीट में लोग अलग-अलग प्रकार की मनोरंजक गतिविधियां कर सकेंगे। इसके लिए स्मार्ट सिटी द्वारा प्लांटेशन, साइकिल ट्रैक, वाकिंग ट्रैक, किड्स प्ले एरिया उपकरण के साथ, बैठने के लिए बैंच, दिशा सूचक बोर्ड, माड्यूलर कियोस्क, स्काई वाकर, व्यायाम उपकरण, वाटर फाउंटेन टायलेट, ग्रीन रूम, आकर्षक लाइटिंग के साथ हैप्पी स्ट्रीट बनाया गया है।

रेंट ए साइकिल

आवागमन का सस्ता, सुलभ और सहज साधन साइकिल एक बार फिर ट्रेंड होने वाला है। इसे फिटनेस का जुनून कहे या फिर पर्यावरण प्रदूषण रोकने की पहल। शहरवासियों को अब साइकिल से यारी बहुत पसंद आने वाली है, क्योंकि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की ओर से रेंट ए साइकिल का कांसेप्ट जल्द ही शुरू होने वाला है। जहां पर कोई भी साइकिल किराये पर ले सकेंगे। इसका किराया बहुत ही कम रियायती दर पर भी रहेगी। किराये की साइकिल उपलब्ध कराने के लिए शहर के पांच स्थानों पर स्टेशन तैयार किये गए हैं। इनमें रिवर व्यू रोड, नेहरू चौक, पुराना बस स्टैंड, गांधी चौक और रेलवे स्टेशन शामिल हैं। रेलवे क्षेत्र को छोड़कर अन्य सभी स्थान पर स्टैंड बनकर पूरी तरह तैयार हो चुका है।

No comments