Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग

latest

ट्रेनों के नए टाइम टेबल को लेकर रेलवे ने दिया बड़ा अपडेट

 रायपुर। जुलाई का पहला सप्ताह बीत गया और ट्रेनें पुराने समय सारिणी पर ही चलाई जा रहीं है। दरअसल रेलवे हर साल एक जुलाई से नया समय सारिणी लागू...


 रायपुर। जुलाई का पहला सप्ताह बीत गया और ट्रेनें पुराने समय सारिणी पर ही चलाई जा रहीं है। दरअसल रेलवे हर साल एक जुलाई से नया समय सारिणी लागू करता है और अब यह आने की संभावना नहीं है, क्योंकि रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे जोनों को चिट्ठी लिख कर सूचित किया है कि इस साल एक जुलाई को नया समय सारिणी लागू नहीं हो रहा है। अभी जो समय सारिणी चल रहा है, उसी की अवधि को आगामी 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।

रेलवे बोर्ड के स्तर पर अखिल भारतीय समय सारिणी जारी किया जाता है, उसे ट्रेन एट ए ग्लांस के नाम से जाना जाता है। इसमें सिर्फ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की समय सारिणी होती है। इसी के साथ जोनल स्तर पर भी समय सारिणी का प्रकाशित किया जाता है, इसमें पैसेंजर और लोकल ट्रेन की भी समय सारिणी होती है। आमतौर पर यह हर साल एक जुलाई से प्रभावी होता है। इस साल ऐसा नहीं हो रहा है। रेलवे बोर्ड इस साल नया समय सारिणी जारी नहीं कर रहा है। इस समय बोर्ड ट्रेनों के समय और परिचालन स्थिति की समीक्षा कर रहा है।

रेल मंत्रालय इसे और अधिक कुशल बनाना चाहता है इसलिए नए समय सारिणी की जारी करने की तारीख एक जनवरी 2025 तक बढ़ा दी गई है। नया समय सारिणी जारी होने तक पुराना समय सारिणी ही लागू रहेगा, इसके लिए रेलवे बोर्ड ने 27 जून 2024 को ही 17 ज़ोन के सभी महाप्रबंधकों को एक सरकुलर जारी किया और उनसे मौजूदा समय सारिणी को 31 दिसंबर, 2024 तक बढ़ाने के लिए कहा।

बोर्ड के पत्र जारी होने के बाद ट्रेन एट ए ग्लांस 24 अब एक जनवरी 2025 से लागू होगा, इसलिए अब बिलासपुर, रायपुर और नागपुर की मौजूदा समय सारणी की वैधता भी 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी जाती है। इस आलोक में अब नया समय सारिणी एक जनवरी 2025 से लागू होगा। इसी तरह का एक सरकुलर यहां भी जारी किया है। इस सरकुलर में सभी तीन डिवीजनों, डीआरएम को मौजूदा समय सारिणी के अनुसार ट्रेनें आपरेट करने कहा गया है।

No comments